Monday, January 16, 2023

मैं बस शिवरीनारायण की धरा को चूम लेता हूं: हीरामणी वैष्णव

 मैं बस शिवरीनारायण की धरा को चूम लेता हूं: हीरामणी वैष्णव


शिवरीनारायण || अंचल की सुप्रसिद्ध कंप्यूटर प्रशिक्षण संस्थान एचडी कंप्यूटर क्लासेज तत्वावधान में रविवार संध्या संस्था के चेयरमैन व डायरेक्टर हीरामणी साहू और एचडी कंप्यूटर क्लासेज कटगी के प्रमुख देवमणी साहू ने "ए लव, लाफ्टर एंड लिटरेचर शो - द हीरामणी शो" के नाम से कविता और हँसी की महफ़िल सजाई. जिसमें तारक मेहता का उल्टा चश्मा फेम शैलेष लोढ़ा के सुप्रसिद्ध टीवी शो "वाह भाई वाह" में प्रस्तुति देकर देशभर में छत्तीसगढ़ का नाम रोशन करने वाले कोरबा के युवा हास्य कवि हीरामणी वैष्णव ने एकल काव्यपाठ में "मुहब्बत के नशे में ही मैं अक्सर झूम लेता हूं, तेरी यादों की गलियों में ज़रा सा घूम लेता हूं, तेरी खुशबू से गर मुझको महकना हो किसी दिन तो, मैं बस शिवरीनारायण की धरा को चूम लेता हूं," से लेकर "मांग सजी है हीरों से पर हीरा का सिंदूर नहीं" तक खूब हँसी ठहाकों से भरपूर हास्य व्यंग्य और प्रेम के गीतों से घंटे भर तक मनमोहक प्रस्तुति देकर एक अलग ही इतिहास रच दिया. केंवट (निषाद) समाज धर्मशाला में आयोजित यह कार्यक्रम नगर पंचायत शिवरीनारायण के अध्यक्ष श्रीमती अंजनी मनोज तिवारी के मुख्य आतिथ्य में संपन्न हुआ जबकि विशिष्ट अतिथियों में  मनोज तिवारी, नगर के शीर्षस्थ समाजसेवी प्रकाश बंसल, जनपद सदस्य श्रीमती सरिता धन्नू साहू, राजभाषा आयोग के कोरबा ज़िला समन्वयक मुकेश चतुर्वेदी,  शास. उच्च. माध्य. विद्या. शिवरीनारायण के प्राचार्य बसंत देवांगन, शास. उच्च. माध्य. विद्या. कटगी के प्राचार्य बी. आर.  पुरेना एवं ऑल इन वन कोचिंग सेंटर के डायरेक्टर राजेश साहू ने अपनी महनीय उपस्थिति दी.


श्रीमती अंजनी तिवारी ने सभा को संबोधित करते हुए हीरामणी साहू एवं देवमणी साहू को नित नयी ऊँचाई प्राप्त करने व ऐसे साहित्यिक सांस्कृतिक आयोजन  करते रहने की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि "हमनें कवि हीरामणी वैष्णव को शबरी महोत्सव के कवि सम्मेलन में 3 साल पहले आमंत्रित किया था और तब से लेकर आज तक की समस्त काव्ययात्राओं में हमेशा उन्होंने हमारा मस्तक गर्व से ऊँचा किया है और आज हम पुनः शुभकामनाएं देते हैं कि हीरामणी वैष्णव और हीरामणी साहू दोनों ही एक नया आयाम स्थापित करें, नई ऊँचाई को प्राप्त करें." 


संस्था के चेयरमैन हीरामणी साहू ने समस्त अतिथियों, गणमान्य श्रोताओं और अपने विद्यार्थियों का विशेष आभार ज्ञापित करते हुए भविष्य में निरंतर ऐसे ही विभिन्न सांस्कृतिक साहित्यिक आयोजन कराते रहने की बात कही. इस अवसर पर उक्त आयोजन में मुख्य रूप से 

रामकेवल साहू, कौशिल्या, पंकजलोचन साहू, सावित्री बाई, गोपाल केवट, अजय केवट, हरि यादव, करुणाशंकर कैवर्त्य, लोचन प्रसाद देवांगन, हेराम देवांगन, सीतादेवी देवांगन, साहेब लाल पटेल, राजकुमार पटेल की उपस्थिति रही. जबकि पूरे आयोजन में विमल साहू, भरत साहू ने विशेष योगदान दिया.




No comments:

Post a Comment