Sunday, December 25, 2022

तक्षशिला इंटरनैशनल स्कूल का वार्षिकोत्सव समारोह संपन्न

 तक्षशिला इंटरनैशनल स्कूल का वार्षिकोत्सव समारोह संपन्न

टेंपल सिटी शिवरीनारायण के तक्षशिला इंटरनैशनल स्कूल में 23 अक्टूबर को पहला वार्षिकोत्सव (अभिव्यक्ति) धूमधाम से संपन्न हुआ। इस वर्ष के वार्षिकोत्सव का थीम "इंद्रधनुष" था।

इस कार्यक्रम में स्कूल के प्रत्येक बच्चे ने भाग लिया। कक्षा नर्सरी से कक्षा आठवीं तक के बच्चों ने एक से बढ़कर एक प्रस्तुति दिया जिसे देखकर उपस्थित अतिथियों के साथ साथ दर्शकों ने जमकर तारीफ की। जहां प्री प्रायमरी के बच्चों के नृत्यों ने सबका दिल जीता वहीं प्रायमरी के बच्चों ने समाज के प्रति संदेश, देश प्रेम और शिक्षा के महत्व को अपने नृत्य के माध्यम से लोगों तक पहुंचाया।

साथ ही प्री प्रायमरी के यू के जी के बच्चों का दीक्षांत समारोह भी किया गया जिसमें उपस्थित मुख्य अतिथि, विशिष्ठ अथितियों ने यू के जी के बच्चों को दीक्षांत गणवेश में प्रशस्ति पत्र उपाधिस्वरूप प्रदान किया गया।

पुरुस्कार वितरण की कड़ी में स्कूल के प्राचार्य डॉ व्ही. जे. नागेश ने एकलव्य (बालक), एकलव्य (बालिका), 100% उपस्थिति तथा बेस्ट हाउस का पुरुस्कार दिया गया। जिसमे स्कूल के शक्ति हाउस विजेता बनी।

इसके पूर्व इस रंगारंग कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री सुधीर सिंघी (उप महा प्रबंधक, एचपीसीएल, बिलासपुर) तथा विशिष्ट अतिथि श्रीमती उषा साहू (वरिष्ठ जिला रजिस्ट्रार, अंबिकापुर) ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कक्षा पहली से आठवीं के बच्चों के द्वारा आरंभ में सरस्वती वंदना की प्रस्तुति दिया गया। इसके उपरांत सभी कक्षाओं के बच्चों ने एक से बढ़ कर एक प्रस्तुति से उपस्थित जन सैलाब का मन मोह लिया। थीम इंद्रधनुष को चरितार्थ करते हुए तक्षशिला इंटरनैशनल स्कूल के बच्चों ने सभी रंगों को समाहित करते हुए प्रस्तुति दी। जहां कक्षा छठवीं ने गुजरात का डांडिया रास तो कक्षा सातवीं के छात्राएं असम का बिहू लोक नृत्य से समां बांधा। वहीं एक रंग हास्य को कक्षा सातवीं एवं आठवीं के बच्चों ने हास्य नाटिका "राजवैद्य" से उपस्थित सभी दर्शकों को हंसा हंसा कर लोटपोट कर दिया। कक्षा चौथी, पांचवीं, छठवीं एवं सातवीं के बच्चों ने स्केटिंग डांस प्रस्तुत किया, जिसे देख दर्शकों को सहज विश्वास नहीं हुआ। कक्षा छठवीं एवं आठवीं के छात्राओं ने "कन्या भ्रूण हत्या" जैसे सामाजिक कुरीतियों का मूक नाट्य (mime) के रूप में चित्रित कर दर्शकों को विचार करने पर मजबूर कर दिया। कक्षा छठवीं, सातवीं एवं आठवीं की छात्राओं द्वारा भरतनाट्यम की प्रस्तुति ने दक्षिण भारत को मंच पर जीवंत कर दिया। मुख्य अतिथि श्री सुधीर सिंघी ने सभी बच्चों एवं शिक्षकों को शुभकामनाएं दीं एवं जीवन में शिक्षा, खेल एवं कलाओं के महत्व को समझाया और यह भी बताया कि इनके बीच सामंजस्य कैसे रखे। अंतिम प्रस्तुति तक्षशिला इंटरनैशनल स्कूल की बैंड टीम ने अपने कला से उपस्थित दर्शकों को थिरकने पर मजबूर कर दिया। 

लगातार पांच घंटे चलने वाले इस रंगारंग कार्यक्रम के अंत में स्कूल के हेड बॉय, हेड गर्ल और इंटोनेशन हेड ने सभी का आभार व्यक्त किया



No comments:

Post a Comment