Thursday, November 17, 2022

शिवरीनारायण मठ महोत्सव का सजने लगा पंडाल

 शिवरीनारायण मठ महोत्सव का सजने लगा पंडाल


22 नवंबर से 28 नवंबर 2022 तक आयोजित होने वाले श्रीमद् भागवत कथा ज्ञान यज्ञ एवं भव्य सन्त सम्मेलन के लिए पंडाल सजाने का काम तीव्र गति से चल रहा है श्री शिवरीनारायण मठ पीठाधीश्वर राजेश्री महन्त रामसुन्दर दास जी महाराज रायपुर से देर शाम शिवरीनारायण मठ मंदिर पहुंचे। यहां पहुंच कर उन्होंने शिवरीनारायण मठ मंदिर न्यास द्वारा आयोजित श्रीमद् भागवत ज्ञान यज्ञ एवं भव्य सन्त सम्मेलन के लिए निर्माणाधीन पंडाल का अवलोकन किया, निर्माण कार्य को भब्यतम स्वरूप प्रदान करने के लिए निर्देशित किया!

*रायपुर से पंडाल सजाने वालों का आगमन*

कथा स्थल को अभूतपूर्व स्वरूप प्रदान करने के लिए रायपुर से शुशांत अग्रवाल जी का आगमन हुआ है, अपने कर्मचारियों सहित कथा स्थल को सुव्यवस्थित एवं सुंदर बनाने में लगे हुए हैं।


*श्रीमद् भागवत कथा ज्ञान यज्ञ एवं भव्य सन्त सम्मेलन का आयोजन*


शिवरीनारायण मठ मंदिर में हमेशा संगीतमय श्रीराम कथा का ही आयोजन होते आया है लेकिन इस बार श्री भगवान शिवरीनारायण मठ मंदिर न्यास द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार श्रीमद् भागवत ज्ञान यज्ञ का आयोजन होगा। कोरोना संक्रमण काल में अनेकों लोगों का शरीर शांत हुआ। इसमें मठ मंदिर के न्यासी गण भी सम्मिलित हैं, इन सभी के मोक्ष की प्राप्ति के लिए श्रीमद् भागवत कथा ज्ञान यज्ञ का आयोजन किया गया है।


*अयोध्या धाम से पधारेंगे आचार्य जी*


शिवरीनारायण महोत्सव में श्रीमद् भागवत कथा सुनाने के लिए जगतगुरु रामानुजाचार्य स्वामी श्री रत्नेश प्रपन्नाचार्य जी महाराज श्रीधाम अयोध्या से पधार कर लोगों को कथा का श्रवण कराएंगे।


*आयोजन को लेकर लोगों में खुशी की लहर*


शिवरीनारायण मठ मंदिर में आयोजित होने वाले प्रत्येक कार्यक्रम में क्षेत्रवासियों की सहभागिता रहती है यहां आयोजित होने वाले आध्यात्मिक कार्यक्रम में लोग दूर-दूर से पहुंचकर कथा श्रवण करके पुण्यलाभ तो प्राप्त करते ही हैं साथ में भगवान शिवरीनारायण का दर्शन एवं महानदी में स्नान कर अपना जीवन धन्य बनाते हैं। इसलिए यहां आयोजित होने वाले प्रत्येक कार्यक्रम के प्रति लोगों की अभिरुचि अत्यधिक रहती है।कोरोना संक्रमण काल में आयोजन 2 वर्षों तक प्रभावित हुआ था इसलिए अबकीबार के आयोजन को लेकर लोगों में बेहद खुशी व्याप्त है, विशेषकर नगर की माताएं बड़ी संख्या में पहुंचकर कथा का श्रवण करती हैं, नगर निवासी भी अपने व्यवसाय से समय निकालकर कथा श्रवण के साथ ही दोपहर में लोगों के भोजन प्रसाद वितरण में आकर सहयोग करते हैं, शाम की आरती में प्रायः प्रत्येक नगरवासी उपस्थित होते हैं।




*28 नवंबर को सीताराम विवाह महोत्सव*

सोमवार मार्गशीर्ष शुक्ल पक्ष पंचमी दिनांक 28 नवंबर 2022 को श्री राम जानकी विवाह महोत्सव अत्यंत हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा, शाम 4:00 बजे शोभायात्रा नगर भ्रमण के लिए निकलेगी जिसमें लोग भगवान के बाराती बन कर अपना जीवन कृतार्थ करेंगे।

No comments:

Post a Comment