Sunday, November 13, 2022

कचहरी चौक के निकट भव्य और आकर्षक नवीन तहसील कार्यालय भवन का होगा निर्माण

 कचहरी चौक के निकट भव्य और आकर्षक नवीन तहसील कार्यालय भवन का होगा निर्माण

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने भेंट मुलाकात कार्यक्रम के दौरान किया भूमिपूजन, शीघ्र ही प्रारंभ होगा निर्माणकार्य

लगभग चार करोड़ की लागत से तैयार होगा संयुक्त कार्यालय भवननवीन सर्वसुविधायुक्त संयुक्त कार्यालय भवन में तहसील कार्यालय के साथ ही अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कार्यालय,अभिलेखागार,उपपंजीयक कार्यालय और आपदा राहत नियंत्रण कक्ष भी होगा संचालित


            जांजगीर चांपा 13 नवंबर 2022 / मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा नगर के गणमान्य नागरिकों और वरिष्ठ अधिवक्ताओं की वर्षों पुरानी मांग को पूरा करते हुए जिले में कचहरी चौक के निकट ब्रिटिशकालीन निर्मित तहसील कार्यालय भवन की जगह भव्य और आकर्षक सर्वसुविधायुक्त तहसील कार्यालय भवन सहित अन्य कार्यालयों के निर्माण का भूमिपूजन किया गया। भेंट मुलाकात कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा 12 नवंबर को इस कार्य का भूमिपूजन किया गया है। नवीन सर्वसुविधायुक्त संयुक्त कार्यालय भवन लगभग चार करोड़ की लागत से तैयार होगा  और इसमें तहसील कार्यालय के साथ ही अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कार्यालय, अभिलेखागार, उपपंजीयक कार्यालय और आपदा राहत नियंत्रण कक्ष भी संचालित होगा।



       मुख्य कार्यपालन अधिकारी जांजगीर नैला से प्राप्त जानकारी अनुसार राज्य शासन ने अधोसंरचना विकास एवं पर्यावरण उपकर निधि से जिला मुख्यालय जांजगीर में सर्वसुविधायुक्त संयुक्त कार्यालय भवन निर्माण के लिए राशि 3.99 करोड़ रूपए की स्वीकृति दी है। उल्लेखनीय है कि वर्तमान तहसील कार्यालय भवन ब्रिटिशकाल से निर्मित होने के कारण जर्जर हो चुकी है, बारिश के मौसम में पानी के रिसाव होने के कारण महत्वपूर्ण रिकॉर्ड के खराब होने की आशंका लगातार बने रहती थी साथ ही नवीन आवश्यक सुविधाओं के संचालन के लिए कमरो की संख्या भी कम हो रही थी। अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कार्यालय तो अब तक जिला मुख्यालय में अस्थाई व्यवस्था अंतर्गत शिक्षा विभाग के भवन में संचालित हो रही है। इन कारणों से लम्बे समय से जिला मुख्यालय के अनुरूप सर्वसुविधायुक्त तहसील कार्यालय तथा अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कार्यालय की मांग की जा रही थी। नगर के ह्रदय स्थल मे नवीन कार्यालय भवन में एक से अधिक कार्यालय के संचालन होने से आम नागरिको को तो सीधा लाभ मिलेगा ही साथ ही नगर के व्यवस्थित बसाहट के दृष्टिकोण से भी यह महत्वपूर्ण कार्य होगा।


          

*प्रस्तावित भवन में अधिवक्ताओं, आने वाले नागरिकों की सुविधाओ के साथ ही व्यवस्थित पार्किंग का भी है प्रावधान*


         प्रस्तावित भवन में अधिवक्तागणों तथा उनके पास आने वाले नागरिकों की सुविधा के साथ ही व्यवस्थित पार्किंग का भी प्रावधान रखा गया है। आर्किटेक्ट के अनुसार नवीन भवन में पर्याप्त कक्ष, हाल, विडियो कांफ्रेंसिंग कक्ष, बड़ा सभाकक्ष, प्रसाधन (शौचालय) के साथ ही पार्किंग की पूरी व्यवस्था की गई है। भवन की प्लानिंग इस प्रकार की गई है की भविष्य में इसका विस्तार भी द्वितीय तल के रूप में किया जा सकेगा । प्रस्तावित दो मंजिला (ग्राउंड प्लस वन ) अत्याधुनिक संयुक्त भवन की डिजाइन नगर के प्रतिष्ठित आर्किटेक्ट शुभेंदु परिया ने बनाई है। लोक महत्त्व के इस कार्य की स्वीकृति पर अधिवक्ता संघ ने भेंट मुलाकात कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया है।

No comments:

Post a Comment