Tuesday, November 15, 2022

कुपोषण और एनीमिया को समाप्त करने के लिए स्थानीय जनप्रतिनिधियों की भागीदारी सुनिश्चित कर एक जन आंदोलन बनाकर कार्य करें - कलेक्टर

 कुपोषण और एनीमिया को समाप्त करने के लिए स्थानीय जनप्रतिनिधियों की भागीदारी सुनिश्चित कर एक जन आंदोलन बनाकर कार्य करें - कलेक्टर

अस्पतालों में लेबर रूम,शौचालय, एनआरसी व पेसेंट के लिए बैठने व पानी की व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देशस्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग एवं महिला एवं बाल विकास विभाग का संयुक्त बैठक सम्पन्न  जांजगीर चांपा 15 नवंबर 2022/ कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा की अध्यक्षता में कलेक्टोरेट सभाकक्ष में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग एवं महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला स्तरीय संयुक्त बैठक आयोजित की गई।



       बैठक में कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने जिले में महिलाओं में बढ़ रहे एनीमिया पर चिंता जाहिर करते हुए एनीमिया को समाप्त करने के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग एवं महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को मिलकर काम करने कहा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल लगातार मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के माध्यम से कुपोषण हटाने के लिए अभियान चलाने के साथ बच्चों और महिलाओं के नियमति स्वास्थ्य जांच के निर्देश देते आए हैं। जिले में इस अभियान को सफल बनाने की भी जिम्मेदारी हमारी है। 

       कलेक्टर ने कहा कि जिले में कुपोषण व एनीमिया को समाप्त करने के लिए जनभागीदारी के साथ सभी अधिकारी-कर्मचारी से, स्थानीय जनप्रतिनिधियों से मिलकर कार्य  करें।उन्होंने कहा जब तक जनभागीदारी से अभियान नहीं चलाएंगे तब तक अभियान सफल नहीं होगा अतः सभी जन भागीदारी से कार्य करें।

       कलेक्टर ने कहा सारे सुपरवाइजर,बीपीएम बीएमओ, स्वास्थ्य कार्यकर्ता द्वारा किसी भी प्रकार की लापरवाही बरतने पर सख्त कार्यवाही की जाएगी।

       बैठक में कलेक्टर ने स्वास्थ्य एवं महिला बाल विकास संबंधी योजनाओं की विस्तार से चर्चा की और साथ ही खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना, मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना जैसे योजना पर चर्चा करते हुए इन योजनाओं का लाभ लेने की बात कही। साथ ही उन्होंने कहा कि सभी संबंधित अधिकारी को स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं का पंपलेट तैयार कर ग्राम पंचायतों में बांटे।

       कलेक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना घर गली मोहल्ले तक आ रहा है यह योजना विशेषकर बच्चों व महिलाओं को ध्यान में रखकर किया गया है इसमें मिल रहे मुफ्त इलाज व मुक्त दवाइयों का लाभ लेने के लिए प्रेरित करें।

       इस दौरान कलेक्टर ने छत्तीसगढ़ शासन द्वारा संचालित धनवंतरी मेडिकल स्टोर योजना के लाभ को भी बताया वहां जरूरतमंदों को बहुत ही सस्ते लगभग 60% छूट में दवाइयां सस्ते दामों में प्राप्त कर सकते हैं।उन्होंने कहा अस्पतालों में लेबर रूम,शौचालय, एनआरसी व पेसेंट के लिए बैठने व पानी की व्यवस्था दुरुस्त करे।

      बैठक में जिला पंचायत सीईओ ज्योति पटेल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्री आर.के.सिंह, महिला एवं बाल विकास के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती अनिता अग्रवाल सहित सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment