Tuesday, April 5, 2022

विभागीय अधिकारी मैदानी क्षेत्रों का सतत भ्रमण कर आम जनता से प्राप्त आवेदनों, निराकरण की कार्रवाई संबंधित प्रतिवेदन प्रस्तुत करें - कलेक्टर,


साप्ताहिक समीक्षा बैठक,

जांजगीर-चांपा, 05 अप्रैल, 2022/ कलेक्टर श्री जितेंद्र कुमार शुक्ला ने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देशित कर कहा है कि वे मैदानी क्षेत्रों का भ्रमण कर राज्य शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन, आम जनता की बुनियादी समस्याएं और उनके निराकरण की कार्यवाही दर्ज कर प्रतिवेदन आगामी समय सीमा की बैठक के पूर्व कलेक्टर कार्यालय में प्रस्तुत करें।

     कलेक्टर कार्यालय सभाकक्ष में विभागीय जिला स्तरीय अधिकारियों की सप्ताहिक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कलेक्टर ने कहा कि सभी अधिकारी सुनिश्चित करें कि उनके विभाग से संबंधित कोई गंभीर समस्या हो तो उसका निराकरण 1 सप्ताह के भीतर कर लिया जाए।



     आम जनता की समस्याओं के निराकरण के लिए कलेक्टर द्वारा एसडीएम को नोडल अधिकारी बनाते हुए समिति का गठन किया गया है। समिति में संबंधित सीईओ जनपद, बीईओ,‌नगरीय निकाय के सीएमओ, परियोजना अधिकारी महिला एवं बाल विकास आदि को शामिल किया गया है। समिति द्वारा  ग्राम पंचायतों, नगरीय निकायों में बैठक ली जाएगी। बैठक में आम जनता से प्राप्त समस्या, मांग आधारित आवेदन प्राप्त कर उनके नियमानुसार निराकरण की कार्यवाही के लिए संबंधित विभाग को निर्देशित किया जाएगा। प्राप्त आवेदन समस्याओं का निराकरण पश्चात कलेक्टर कार्यालय में समिति प्रतिवेदन प्रस्तुत करेगी। यह टीम आगामी 10-15 दिन फील्ड में जाकर उक्ताशय की कार्रवाई करेगी।

     कलेक्टर ने मैदानी क्षेत्रों में संचालित आश्रम, छात्रावास, आंगनबाड़ी, स्कूल सहित शासन की कल्याणकारी योजनाओं का सकारात्मक क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

    लोक निर्माण विभाग सहित सड़क निर्माण करने वाली सभी एजेंसियों को अपनी सड़कों की मरम्मत सुनिश्चित करने कहा गया है।

     बैठक में कलेक्टर ने शिवरीनारायण में 8 से 10 अप्रैल तक अपनी विभागीय योजनाओ उपलब्धियों पर आधारित स्टॉल लगाने के निर्देश दिए हैं। इनमें कृषि, रेशम, जिला पंचायत पीएचई, स्वास्थ्य आदि विभाग शामिल है। कलेक्टर ने शिवरीनारायण में आगामी 8 से 10 अप्रैल तक आयोजित होने वाले तीन दिवसीय राज्य स्तरीय रामायण मंडली प्रतियोगिता के गरिमामय आयोजन के लिए आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने विभागीय अधिकारियों को दायित्व सौंप दिया गया है।

    समीक्षा बैठक में 12 से 14 वर्ष के बच्चों का कोविड-19 टीकाकरण, दूसरा डोज का टीकाकरण की समीक्षा की गई और स्कूलों से समन्वय बनाकर 12 से 14 वर्ष के बच्चों का टीकाकरण की कार्यवाही में तेजी लाने के निर्देश दिए गए।

     कलेक्टर ने मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना मंे अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। बैठक में मुख्यमंत्री की फ्लैगशिप योजनाओं की क्रमबद्ध समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गये। बैठक में कलेक्टर द्वारा राजस्व सहित विभागीय लंबित प्रकरणों की समीक्षा की गई और आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।

     अपर कलेक्टर श्रीमती लीना कोसम, एसडीएम सक्ती सुश्री रेना जमील, सहायक कलेक्टर सुश्री रोमा श्रीवास्तव सहित सभी एसडीएम, जिला स्तरीय विभागीय अधिकारी, सभी सीएमओ नगरीय निकाय, सीईओ जनपद पंचायत, तहसीलदार बैठक में उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment