Monday, March 28, 2022

 ग्राम तुस्मा में मनाया गया कर्मा जयंती




साहू समाज ग्राम पंचायत तुष्मा द्वारा अपने सामाजिक भवन जो कि ज्योदगीर मोहल्ला में नवनिर्मित है।

 समाजिक भवन से आज भक्त माता कर्मा जयंती पर निकाली गई भव्य शोभा रैली इसी बीच नन्हे नन्हे बच्चों से लेकर युवा, बुर्जुग तक के साहू समाज के लोगो ने अपने हाथो में भक्त माता कर्मा की तस्वीर और ध्वजा पकड़ कर बाजे गाजे के साथ नाचते गाते हुए भक्त माता कर्मा की रैली ज्योदगीर मोहल्ला के भक्त माता कर्मा चौक पहुंचे जहां सभी साहू समाज के लोगो द्वारा साहू समाज पर आधारित गीत साहू मन के ओ ओ ओ देवी देवता गीत पर जम कर नाचे तत्पश्चात् बाइक रैली एवं पैदल मार्च किया।

बता दे कर्मा देवी आज से 1006 वर्ष पूर्व 1017 ईसवी सन में यूपी के झांसी में श्रीराम शाह जी के घर पैदा हुए थे। बताया जाता है जब कर्मा माता पैदा हुए थे तो हंसे थे और तेज आंधी तूफान के साथ बारिश हुई थी।

कर्मा देवी की कृषभक्ति के कारण उसे मारवाड़ की मीरा भी कहते हैं।

श्रुति के अनुसार भक्त माता कर्मा के वंशज ही साहू कहलाए और उनकी छोटी बहन धर्मा बाई के वंशज राठौर कहलाए ।

कर्मा माता साहू समाज के गौरव है । कर्मा माता से खुद कृष्ण भगवान खिचड़ी खाने आते थे आज भी जगन्नाथ पुरी में पहला भोग खिचड़ी का ही लगता है जो कर्मा माता द्वारा शुरू की गई प्रथा के कारण है साथ है पूरी में कर्मा माता की एक कुटिया भी है ।

विभिन्न गौरव शाली गाथा का लोगो के बीच चर्चा  करते हुए  साहू समाज  के अध्यक्ष नंदलाल साहू ने बताया की भक्त माता कर्मा तेली समाज के कुल देवी है जिसकी आज जयंती पर साहू समाज के लोगो के सर्व सहमति से भक्त माता कर्मा की शोभा रैली निकालने की सहयोग मिला और इसी तरह से आशा विश्वास करते है की साहू समाज का इसी तरह से हमे प्यार दुलार मिलते रहे। मैं सभी का आभारी हु कहा और साथ ही अब हर वर्ष कर्मा जयंती मनाने पर सहमति बनी जिसमे  पुर्व साहू समाज अध्यक्ष शिव साहू जी मौजूद रहे, गजेंद्र साहू, तन्नु साहू, जितेंद्र साहू, धन्नू साहू, लेखराम साहू, खिलावन साहू, विनोद साहू, टुंडी लाल साहू, राम केवल साहू, सम्मे लाल (टिंगू) लक्षराम साहू एवं समाज के लोग बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment